How to Write a Biography Essay – How to Write an Essay

0
44
How to Write an Essay
How to Write an Essay

How to Write a Biography Essay|How to Write an Essay

एक जीवनी निबंध एक निबंध है जहां आप किसी व्यक्ति के जीवन की कहानी बताते हैं।. यह आपके लिए शोध करने और किसी के बारे में दिलचस्प तथ्य और राय जानने का मौका है।. वह व्यक्ति एक ऐतिहासिक व्यक्ति, एक प्रसिद्ध अभिनेता, राजनीतिज्ञ, कलाकार, लेखक या आविष्कारक हो सकता है।. जीवनी निबंध का बिंदु यह प्रकट करना है कि वह व्यक्ति कौन था और उन्होंने दुनिया के लिए क्या योगदान दिया है।.

एक महान जीवनी निबंध लिखने के लिए, आपको उनके बारे में एक थीसिस स्टेटमेंट विकसित करने और उनके जीवन और कार्य के बारे में जानकारी के साथ सहायक पैराग्राफ लिखने की आवश्यकता होगी।. अंत में, एक निष्कर्ष उनके द्वारा किए गए स्थायी प्रभाव को दिखाने में मदद करेगा।.

चलो इसे कदम से कदम:।
इसे भी पढे= Biography kya hota hai

चरण 1 – अपना विषय चुनें।

जिस व्यक्ति के बारे में आप लिखना चाहते हैं, वह किसी प्रसिद्ध व्यक्ति का होना चाहिए।. चूंकि आपको उनके बारे में शोध करने की आवश्यकता होगी, इसलिए उन्हें कोई ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जिसके बारे में आप लेख और किताबें पा सकें।. यह सबसे अच्छा होगा यदि वह व्यक्ति कोई है जिसमें आप रुचि रखते हैं।. इस तरह से आपके लिए शोध करने के बारे में उत्साहित होना आसान हो जाएगा।.

इसे भी पढे= Biography kya hota hai

चरण 2 – अनुसंधान करें।
जितना अधिक आप अपने विषय के बारे में पढ़ते हैं, उतनी ही स्पष्ट तस्वीर आपके पास होगी कि वे कौन हैं, उन्होंने क्या पूरा किया और क्यों वे प्रसिद्ध हैं।. विभिन्न लेखकों में आपके चुने हुए व्यक्ति के बारे में अलग-अलग राय और जानकारी होगी, इसलिए स्रोतों की एक विस्तृत श्रृंखला को पढ़ना सबसे अच्छा है।. जैसा कि आप अपना शोध करते हैं, दिलचस्प तथ्यों, तिथियों, घटनाओं, नामों पर ध्यान दें।. विशेष रूप से मजबूत राय के रूप में अच्छी तरह से ध्यान दें, खासकर यदि वे आपके विषय का विरोध या विरोधाभासी हैं।.

चरण 3 – एक रूपरेखा लिखें।

अपने निबंध की रूपरेखा बनाएं।. आपके निबंध को मानक पांच पैराग्राफ प्रारूप (परिचय, बॉडी पैराग्राफ, निष्कर्ष) का पालन करना चाहिए जब तक कि अन्यथा आपके शिक्षक द्वारा निर्देश न दिया गया हो।. आपकी रूपरेखा आपको अपने शोध के दौरान एकत्रित जानकारी को व्यवस्थित करने में मदद करेगी, जबकि आप विचार करते हैं कि प्रत्येक पैराग्राफ में किन विचारों को शामिल किया जाना है।.
समय बचाना चाहते हैं।?

हम आपके लिए एक जीवनी पत्र लिख सकते हैं।

जीवनी निबंध खरीदें।

चरण 4 – अपना परिचय अनुच्छेद लिखें।

आपका परिचय पाठक को संलग्न करने और उन्हें अपने निबंध की जाँच करने के बारे में उत्साहित करने का मौका है।. अपने पाठक को आदी होने के लिए, इन परिचय शैलियों का प्रयास करें:।

अपने विषय के बारे में या तो एक उद्धरण के साथ शुरू करें।. कुछ ऐसा जो वास्तव में इस बात का सार बताता है कि वे कौन थे / हैं।.

इसे भी पढे= Biography kya hota hai

उनके बारे में एक आकर्षक कहानी या किस्सा शामिल करें।.

एक अविश्वसनीय उपलब्धि का वर्णन करें जो उन्होंने हासिल की।.

चरण 5 – अपने थीसिस स्टेटमेंट का विकास करें।

अंत में, आपको एक थीसिस स्टेटमेंट लिखना होगा।. आपका थीसिस स्टेटमेंट वह क्रूक्स होगा जिस पर आपका बाकी निबंध लटका हुआ है, इसलिए इसे क्राफ्ट करने पर ध्यान दें।.

कुछ उदाहरण थीसिस कथन:।

हालांकि मर्लिन मुनरो की प्रसिद्धि और भाग्य था, वह एक परेशान महिला थी जिसकी आत्म-विनाशकारी आदतों ने अंततः उसकी दुखद प्रारंभिक मृत्यु का कारण बन सकती है।.

इसे भी पढे= Biography kya hota hai

नोबेल पुरस्कार विजेता गेब्रियल गार्सिया मार्केज़ ने जादुई यथार्थवाद नामक लेखन की एक नई शैली का आविष्कार किया, जिसका साहित्यिक दुनिया पर एक शक्तिशाली प्रभाव पड़ा और उनके बाद आए कई लेखकों को प्रभावित किया।.

चरण 6 – बॉडी पैराग्राफ।

यह वह जगह है जहाँ आप अपने शोध में एकत्रित जानकारी को शामिल करेंगे।. सुनिश्चित करें कि आप अपनी थीसिस में पेश किए गए विषय के करीब हैं।. उदाहरण के लिए, यदि आप मर्लिन मुनरो के बारे में लिख रहे हैं, तो आप उसके परेशान बचपन और विवाह के साथ-साथ उसके पदार्थ और पर्चे की गोली के दुरुपयोग के बारे में तथ्यों को शामिल करना चाह सकते हैं।. आप पाठकों को उसकी फिल्मों, रुचियों और जीवन शैली के बारे में बताना चाहेंगे।. वे लोग कौन थे जो उसके करीब थे।? उन्हें क्या कहना था।? लेखकों ने उसके बारे में किस तरह की अलग-अलग राय रखी।? अपने विषय की अधिक पूर्ण और जटिल तस्वीर प्रदान करने के लिए विरोधाभासी जानकारी शामिल करें।.

चरण 7 – निष्कर्ष।
इसे भी पढे= Biography kya hota hai

यह वह जगह है जहां आप निबंध को लपेटते हैं और अपने विषय के बारे में अपने निष्कर्ष निकालते हैं।. आप अपने निबंध को एक धमाके के साथ समाप्त करना चाहते हैं, न कि एक फिजूल।. बस अपनी थीसिस या अपने शरीर के पैराग्राफ में आपके द्वारा बनाए गए बिंदुओं को आराम न करें।. इसके बजाय, आधुनिक जीवन में उनके काम या विरासत को बांधकर उससे आगे पहुंचें।. निम्नलिखित प्रश्नों को संबोधित करने पर विचार करें:।

उन्होंने अपने चुने हुए क्षेत्र में किस तरह का योगदान दिया।?

आज उनका काम कैसे प्रासंगिक है।?

इसे भी पढे= Biography kya hota hai

उनकी विरासत क्या है।? उन्हें कैसे याद किया जाता है।?

उनका क्या या किसने प्रभाव डाला।?

सर्वश्रेष्ठ जीवनी निबंध न केवल व्यक्ति के जीवन और कार्य का पता लगाते हैं, बल्कि उनके बारे में बहुत कम ज्ञात तथ्य प्रस्तुत करते हैं।. सतही खातों के लिए समझौता न करें – उनके बारे में अधिक जानने के लिए गहरी खुदाई करें।